कार्य क्षेत्र



विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (E3)अनुसंधान एवं विकास

एक अनुसंधान एवं विकास संगठन के रूप में हम लोग ई3 क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास करते हैं और इसे बढावा देते हैं। हमारा लक्ष्य इंजीनियरी समुदाय को ई3 की समस्याओॆ का बेहत्तर ज्ञान देना, कम लागत का / वैकल्पिक समाधान देना और और प्रगत परीक्षण सुविधाओं आदि का विकास करना है। हम मानक विकास, आवश्यकताओं और कमियों की पहचान, अन्तरर्राष्ट्रीय मंच पर देश को प्रतिनिधित्व इत्यादि में हम सहायता करते हैं। हमारी गतिविधियाँ नियमित रूप से प्रकाशित होती हैं और हम विभिन्न राष्ट्रीय /अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलनों में योगदान करते हैं। विकासात्मक गतिविधियों में उद्योग/ शैक्षिक सहभागिता को बढ़ावा दिया जाता है।

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव पूर्वानुमान तथा विश्लेषण

हम मॉडलिंग और अनुकार तकनीक से यंत्रों में वा मूलाकृति चरण से पहले पीसीबी बोर्ड में ई3 के समाधान एवं पहचान में सहायता करते हैं। चेसिस और उप यंत्रोंसे निकलने वाले अवांछित ईएम संचरण,कोटरीय अनुनाद, छिद्र,खांचा,सीवन,निकास तथा अन्य छिद्रों से विकिरण, तार के माध्यम से वाहित उत्सर्जन, ऊष्मा अभिगम और पूर्जों से युग्मन, और ऑप्टिकल पूर्जों में निहित अनचाहा तरंग पथक, प्रदर्शन, एलईडी और चेसिसि में लगे हुए अन्य पूर्जों के विद्युत-चुम्बकीय अनुकार से विशिष्ट यांत्रिकत्व की पहचान हो सकती है।

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (ई3) अभिकल्प परामर्श सेवाएँ

भारतीय साथ ही साथ वैश्विक विनिर्मातागण हमारे केंद्र में वैश्विक स्तर की अत्याधुनिक ई3 सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। इंजीनियरों के वर्षों के लब्ध अनुभवों का लाभ उठा सकते हैं। ई3 के क्षेत्र में कार्यरत वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सबसे बड़ी टीम पर समीर ई3 नाज़ करता है। आवश्यकताओं को पूरा करने की किसी चुनौती को अभिकल्प परामर्श टीम लेती है ताकि समयबद्ध तरीके से कम लागत का समाधान दिया जा सके। प्रदत्त ई3 सुझाव और दिशा-निर्देश पहले ही पहल में अनुपालन की प्राप्ति करने में आपको सहायता करता है। .

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव(ई3) का अनुपालन परीक्षण

यह केंद्र स्पर्धात्मक मूल्य पर उत्पाद अनुपालन परीक्षण सेवाएँ देता है। इसका उगयोग रक्षा,सेवा, विभिन्न बहुराष्ट्रीय कम्पनियों, लघु-उद्योगों, अन्य उद्योगों, वैश्विकरूप से प्रमाणित करने वाले संस्थाओं के द्वारा हो रहा है। इस केंद्र के द्वारा प्रदत्त सेवाएँ अपनी सेवाओं के लिए आईएसओ/आई ई सी 17025 के मानको के अनुसार एनएबीएल द्वारा प्रत्यायित है। बहुत ही पारदर्शी परीक्षण प्रक्रिया का अनुपालन होता है और जो रिपोर्ट जारी होती है उसे वैश्विक मान्यता प्राप्त है।