हमारी सेवाएँ

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (ई3) उत्पाद मूल्यांकन

यह केंद्र विभिन्न राष्ट्रीय/अन्तरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (ई3) के उत्पादों के मूल्यांकन के लिए विश्व-श्रेणी की परीक्षण सुविधाएँ प्रदान करता है। अत्याधुनिक माप और परीक्षण उपकरण से सुसज्जित यह सुविधा निम्नांकित सुविधाओं में व्यवस्थित हैः वाहित चुम्बकीय प्रवृति (सीएस) वाहित उत्सर्जन (सीई), विकीर्ण उत्सर्जन (आरई) और विकीर्ण चुम्बकीय प्रवृति (आरएस)। हमारी सभी परीक्षण सुविधाएँ नियमित रूप से संविरचित होतीं हैं, सही परिणाम सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक मानक तक पता लगाने योग्य है। उत्पादों का मूल्यांकन अनुभवी इंजीनियरों के द्वारा होता है।

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (ई3) डिज़ाइन परामर्श सेवा

विद्युत-चुम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव (ई3) नियंत्रण आवश्यकताएँ कई उद्योगों के लिए उत्पाद विकास में एक बड़ी बाधा हैं। ई3 के विषय में समुचित समझ और जानकारी इस समस्या को और भी जटिल बनाती है। उत्पाद के विकास चरण के दौरान ई3 पहलुओं को कम महत्व भी दिया जाता है। इस केंद्र में अपने ग्राहकों को उनके उत्पाद की विद्युत-चुम्बकीय संगतता की प्राप्ति में हम सहायता करते हैं। इस केंद्र में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं तथा दोषमार्जन उपकरणें का लाभ भी आप उठा सकते हैं।

यद्पि हाल के वर्षों में विद्युय-चम्बकीय पर्यावरणीय प्रभाव विशिष्ट रूप से विद्युत-चुम्बकीय व्यतिकरण एवं संगतता की समस्या के प्रति उद्योगों में जागरूकता बढ़ी रही है, फिर भी बहुत से डिज़ाइनर अपने ईएमसी के डिज़ाइन परीक्षण की प्रक्रिया के लिए उत्पाद विकास के अंतिम चरण तक इंतेजार करते हैं। अधिकांशतः प्रमाणन चरण के दौरान उत्पाद परीक्षित होते हैं। इस समय तक डिज़ाइनर ईएमआई/ईएमसी पहलुओं को अनदेखी कर अपना ध्यान मुख्यतः उत्पाद की कार्यशीलता के पहलू पर देते हैं। इस अवस्था में जब उत्पाद का विमोचन निकट में हो, दुर्भाग्य से उस समय प्रकट होनेवाली समस्या को ठीक करना कठिन और खर्चीला हो जाता है। डिज़ाइन प्रक्रिया में ही एक नए उत्पाद में ईएमआई के लिए संरक्षण शामिल कर शुरु से ही ईएमसी पर विचार करना एक बेहत्तर दृष्टिकोण है। इन समस्यों को यदि डिज़ाइन पहले समाधान करते हैं तो अधिक विकल्प उपलब्ध होते हैं और डिज़ाइन को संशोधित करने में कम लागत आती है। उदाहरण के लिए सावधानी के डिज़ाइन किया गया सर्किट बोर्ड उत्सर्जन को कम कर सकता है और अंतःस्थापित नियंत्रण अभिकल्प में परिरक्षण की आवश्यकता को समाप्त कर सकता है। यही पर समीर -सीई3 उद्योगों को सहायता करता है। उत्पाद डिज़ाइन की हर अवस्था में हम डिज़ाइन इंजिनीयरों के साथ होते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ईएमआई/ईएमसी के कारण होनेवाली समस्याओं को कम रखा जा सके। वर्षों के अनुभव और परीक्षण एवं दोषमार्जन उपकरणों से उत्पाद की ईएम आई/ईएमसी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

अंतिमरूप प्राप्त उत्पादों की ईएमआई/ईएमसी की समस्याओं को ठीक करने में समीर-सीई 3 सहायता करता है। जो उत्पाद ईएमआई/ईएमसी की आवश्यकता को पूरा करने में विफल होते हैं, समस्या को समयबद्ध तरीके से निदान करने के लिए समीर-सीई3 की विशेषज्ञता का लाभ ले सकते हैं। इस सेवा की प्राप्ति के लिए पहले के परीक्षण की आवश्यकता होगी।

डिज़ाइन सेवा का प्रभार विफलता के स्तर, मानको के अनुपालन, और उत्पाद पर निर्भर करता है और प्रभार ग्राहक से मिलने के बाद समीक्षा समिति निर्णय करती है।

डिज़ाइन परामर्श सेवा के लिए कार्यक्रम निदेशक से pdvizag.sameer@nic.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।

मानक

कस्टमर अपने ईलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, उप प्रणाली, और प्रणाली के एम आई मानक,एमआईएल मानक 464 औप एमआईएल मानक 188-125-1एवं 2, अल्ट्रा वाइड बैंड जाँच जैसी सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

एमआईएल-मानक 461 &464 परीक्षण

इस केंद्र ने 461ई/एफ और 464 के अनुरूप परीक्षण की आवश्यकता को प्रमाणित करते हुए एक उत्कृष्ट एमआईएल मानक परीक्षण सुविधा की स्थापना की है। इस केंद्र में परीक्षण कार्य करने के लिए विभिन्न जनित्र, लूप ऐन्टेना, पॉवर पर्वधक, करंट जाँच तथा अंतःक्षेपण जाँच से युक्त अनन्य परीक्षण उपकरण हैं। इन परीक्षण सुविधाओं का उपयोग व्यापक रूप से रक्षा क्षेत्र में अपनी सेवाएं देनेवाले उद्योग कर रहे हैं।

एमआईएल 461ई/एफ

  • CE101 वाहित उत्सर्जन, पावर लीड , 30 Hz से 10 kHz तक
  • CE102 वाहित उत्सर्जन, पावर लीड, 10 kHz से 10 MHz तक
  • CE106 वाहित उत्सर्जन , ऐन्टेना टर्मिनल , 10 kHz से 40 GHz तक
  • CS101 वाहित चुम्बकीय -प्रवृति, पावर लीड , 30 Hz से 150 kHz तक
  • CS103 वाहित चुम्बकीय -प्रवृति , ऐन्टेना पोर्ट, अन्तरामाडुलेशन , 15 kHz से 10 GHz तक
  • CS104 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति ,ऐन्टेना पोर्ट ,अवांछित संकेतों का निराकरण , 30 Hz से 20 GHz तक
  • CS105 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति ,ऐन्टेना पोर्ट , क्रॉस माडुलन, 30 Hz से 20 GHz तक
  • CS109 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति ,स्ट्रक्चर करंट , 60 Hz से 100 kHz तक
  • CS114 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति, बल्क केबल इनजेक्शन , 10 kHz से 200 MHz तक
  • CS115 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति, बल्क केबल इनजेक्शन , आवेग उत्तेजन
  • CS116 वाहित चुम्बकीय-प्रवृति ,अवमंदित ज्यावकीय क्षणिकाएँ , केबल और पावर लीड , 10 kHz से 100 MHz तक
  • RE101 विकीर्ण उत्सर्जन ,चुम्बकीय क्षेत्र , 30 Hz से 100 kHz तक
  • RE102 विकीर्ण उत्सर्जन , विद्युत क्षेत्र , 10 kHz से 18 GHz तक
  • RE103 विकीरण उत्सर्जन , ऐन्टेना आभासी और हार्मोनिक आउटपुट , 10 kHz से 40 GHz तक
  • RS101 विकीर्ण चुम्बकीय-प्रवृति ,चुम्बकीय क्षेत्र, 30 Hz से 100 kHz तक
  • RS103 विकीर्ण चुम्बकीय-प्रवृति ,विद्युत क्षेत्र , 2 MHz से 40 GHz तक
  • RS105 विकीर्ण चुम्बकीय-प्रवृति ,क्षणिकाए विदुयुत चुम्बकीय क्षेत्र

एम आईएल-मानक 188-125-1 एवं ;2 परीक्षण

भूतल आधारित सुविधाएँ/महत्वपूर्ण कार्यनिष्पादन प्रणाली-सामयिक तत्कालिक मिशन हेतु उच्च तुंगता विद्युत-चुम्बकीय स्पंद (एच ई एस पी) प्रतिरक्षण

भाग 1: अचल सुविधाएँ

भाग 2: परिवहनीय प्रणाली

यह मानक अचल तथा परिवहनीय भूतल आधारित सुविधाओॆ / प्रणाली जो कि महत्वपूर्ण, समय तात्कालिक कमॉन्ड, नियंत्रण,संचार, कम्प्यूटर एवं वौद्धिक (41) मिशन निष्पादन करता है,उसकी उच्च तुंगता, विद्युत-चुम्बकीय स्पंद हेतु न्यूनतम आवश्यकताओं तथा उद्देश्यों को स्थापित करता है। एक विश्वनीय सैनिक रक्षा के लिए (4I) क्षमता का जीवित रहना आवश्यक है।

इन मानकों के अनुसार संस्थापित प्रतिरक्षण उपायों के सत्यापन की परीक्षण जरूरतों को भी समीर पूरा कर रहा है। पूर्ण प्रणाली हेतु अपेक्षित एच ई एम वी दृढ़ीकरण संचालित रूप में प्रदान कर रहा है।

धरातल आधारित प्रणाली हेतु परिक्षण प्रभाविता (एसई) परीक्षण :

कम जोखिमवाला उच्च तुंगता विद्युत-चुम्बकीय रोधक की परिरक्षण प्रभाविता, सामयिक तत्कालिक मिशन के साथ अचल/परिवहनीय भूतल आधारित प्रणाली का प्रतिरक्षण

उप प्रणाली परिरक्षण स्वीकरण तथा अपरेचर प्रविष्टि बिन्दु (पीईओ) परिरक्षात्मक प्रबंधन हेतु इस परीक्षण का उपयोग होगा।

न्यूनतम एचईएमपी परिरक्षण प्रभाविता की आवश्यकताएँ :

धरातल आधारित प्रणाली के लिए स्पंदित धारा अंतःक्षेपण (पीसीआई) परीक्षण।

महत्वपूर्ण, समय तत्कालिक मिशन के साथ धरातल अधारित सुविधाएँ / प्रणाली के कम जोखिम उच्च तुंगता विद्युत-चुम्बकीय स्पंध हेतु अपेक्षित विद्युतीय बिन्दु प्रविष्टि परिरक्षण उपकरणों का पी सी आईू परीक्षण

द्व चरघतांकी तरंग रूप

अल्ट्रा वाइड बैंड परीक्षण सुविधा

उच्च गहनता अत्यंत तीव्र विद्युत चुम्बकीय स्पंद से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रोधक्षमता का मूल्यांकन करना

एक अर्ध परवलियक आवेग विकिरण ऐन्टेना को उच्च वोल्टता जनित्र उच्च वोल्टता स्पंध देता है जिससे परीक्षणाधीन उपकरण किरणित होते हैं। एक व्युत्पन्न क्षेत्र संवेदक का उपयोग विकीर्ण ई-क्षेत्र स्पंद को मापने के लिए किया जा सकता है।

एक विशिष्ट यू डब्ल्यू बी स्पंद आकार :

कस्टमर की साइट पर इनसाइट माप के लिए मोबाइल एमआईएल-मानक 461 एवं 464 परीक्षण सुविधा।

प्रणाली और संस्थापन स्वभाविक रूप से बड़ा कार्य होता है, और ये तभी कार्यशील यंत्र होते हैं जब इन्हें इनके कार्य स्थल पर निर्माण किया जाता है। इस लिए एक परीक्षण प्रयोगशाला में प्रणाली का परीक्षण अथवा संस्थापन प्रायः पूर्णरूप से अव्यवारिक होता है।

यह कहा जा सकता है कि अधिकांश प्रणालियों और संस्थापनाओं में ईएमसी का मुख्य कारण अनुपातन बहुत छोटे इलेक्ट्रॉनिक मॉडुल वा जिनमें रखे गए है वह कैबिनेट है इसके अलावा इन्हें जोड़नेवाले तार हैं। ये प्रायः समर्पित ईएससी परीक्षण स्थलों पर परीक्षण के लायक होते हैं।

समीर के पास बड़ी प्रणालियो का यथास्थान माप करने के लिए समर्पित परीक्षण उपकरण भी हैं।

ईएम मॉडलिंग और विश्लेषण प्रयोगशाला।

ईएमसी/ईएमसी मॉडलिंग और विश्लेषण प्रयोगशाला अपने अनुभवी इंजीनियरों के साथ उत्पाद को परीक्षण की अवधि में ही और 3डी ईएम सोफ्टवेयर टूल से मॉडेल बनाकर उत्पाद डिज़ाइन के चरण में ही विफलता के विभिन्न पहलुओं का समाधान करती है। ईएमआई/ईएमसी मॉडलिंग तथा कम्प्यूटेशनल प्रयोगशाला में सिविल तथा रक्षा उत्पादों दोनों के ही सभी ईएमआई/ईएमसी समस्याओं के हल के लिए प्रगत अनुकार पद्धति तथा हार्डवेयर उपकरण के साथ ही विभिन्न प्रकारके 3डी ईएम टूल हैं।

ईएमआई/ईएमसी मॉडलिंग और विश्लेषण प्रयोगशाला में निम्नलिखित ईएमसी के विश्लेषण के क्षेत्र कार्यान्वित किए जा सकते हैं:

  • विकिरण पैटर्न और ऐन्टेना कारक
  • विकिरण जोखिम विश्लेषण हेतु निकट -क्षेत्र
  • वैद्युतीय बड़ी समस्या
  • परिरक्षण
  • केबल हार्नेस विश्लेषण (विकिरण तथा किरणन )
  • ब्रॉड-बैंड अनुप्रयोग

अन्दर में एक वायुयान के साथ टी ई एम सेल माप कक्ष का मॉडलिंग :

ओ ए टी एस माप सुविधा

खुला क्षेत्र परीक्षण स्थल (OATS) ANSI 63.4 प्रसामान्यीकृत स्थल क्षीणन की आवश्यकताओं को पूरा करता है और यह साइट डेटा एफसीसी के साथ फाइल में है।

खुला क्षेत्र परीक्षण स्थल जिसमें बड़ा ट्रक और प्रणाली फिट हो सकती है। यह रक्षा प्रणाली को आधार देने के लिए नवीनतम (मोबाइल) माप उपकरण तथा संस्थापन से पूर्णतः सुसज्जित है। 40GHz तक की आवृति परिसीमा में वाहित तथा विकीर्ण ईएमसी माप किया जा सकता है। चुम्बकीय-प्रवृति परीक्षण विशेषतः सैनिक मानकों के लिए 200V/m की क्षेत्र सबलता के साथ 40GHz तक किया जा सकता है।

ओ ए टी एस माप सुविधा में ऐन्टेना माप भी किया जा सकता है।